व्हाट्सएप का नया फीचर - whatsapp

एंड्रॉइड फोन के लिए व्हाट्सएप लॉक अब एक नए अपडेट के साथ शुरू हुआ है। व्हाट्सएप अपडेट के साथ एंड्रॉइड फोन पर सुरक्षा के लिए फिंगर प्रिंट लॉक विकल्प को चालू कर रहा है। फिंगर प्रिंट लॉक और फेसआईडी लॉक एक समान काम करता है।

Highlights
  1. Android Smart Phone पर WhatsApp Users अब App Lock करने के लिए Finger Print Lock का उपयोग कर सकते हैं।
  2. Whats-App के अंदर से अलग-अलग Lock Setting दे रहा है।
  3. FingerPrint Lock Feature नवीनतम Update के साथ उपलब्ध है।

व्हाट्सएप का नया फीचर 

हम लंबे समय से और बीटा टेस्ट के बाद से WhatsApp New Version लेकर आया हैं। एंड्रॉइड व्हाट्सएप यूजर के लिए एक Fingerprint Unlock Authentication फीचर आया है। जिसकी सहायता से आप अपने व्हाट्सएप को भी फिंगप्रिंट की मदद से लॉक या अनलॉक कर सकते है। अब आपके व्हाट्सएप को बिना अनुमति के कोई नहीं देख सकता है। अब आपको उन सभी Third Party App Lock को अलविदा कह सकते हैं। 

अपने Current Blog Post में, WhatsApp ने घोषणा की है कि सभी एंड्रॉइड User के लिए FingerPrint Lock प्रमाणीकरण। यह New Feature मूल रूप से Users को हर बार जब कोई व्यक्ति Phone पर App खोलता है, तो अपने FingerPrinting Data के साथ अपने WhatsApp को सुरक्षित करने की अनुमति देगा। 

Feature को पहले iPhones में रोल आउट किया गया था जहां व्हाट्सएप ने अपने Users को Touch ID या Face ID Authentication के साथ App को Lock करने की अनुमति दी थी। Android Devise के लिए, व्हाट्सएप ने अभी के लिए केवल FingerPrint लॉक ही दिया है।

फिंगरप्रिंट लॉक चालू कैसे करें

यदि आप अपने व्हाट्सएप Chat के लिए Security की एक Advance Option चालू करना चाहते हैं, तो आपको Google Play Store से App को Update करना होगा। एक बार Update हो जाने के बाद, Users को Setting पर जाना होगा और Feature को Access करने के लिए Account Section के तहत Privacy Setting में जाना होगा। आपको Fingerprint Lock On करने का Option दिखाई देगा। उसे On कर देना है।

व्हाट्सएप New Fingerprint Unlock Feature के संबंध में अधिक विकल्प दे रहा है। जैसे ही कोई App Close करता है या कोई विशिष्ट समय सीमा निर्धारित कर सकता है, उपयोगकर्ता व्हाट्सएप को FingerPrint Authentication के लिए पूछना चुन सकते हैं। इसके अतिरिक्त, App सुरक्षा बढ़ाने के लिए सूचनाओं में संदेशों की सामग्री को छिपाने का विकल्प भी दिया गया है।

क्या होगा जब इसे चालु करेंगे 

एक बार यह सुरक्षित हो जाने के बाद, जैसे ही कोई व्यक्ति इसे Open करेगा, WhatsApp Fingerprint डेटा मांगेगा। एक बार सत्यापन हो जाने के बाद, ऐप खुल जाएगा और उपयोगकर्ता सभी चैट और संदेशों का उपयोग कर सकता है। 

फीचर में आधुनिक इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ पारंपरिक Capasitive FingerPrint Sensor वाले फोन पर काम करना चाहिए। अफसोस की बात है, अगर आपके फोन में फेस अनलॉक सिस्टम हैं, तो आप व्हाट्सएप को सुरक्षित करने के लिए बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

i Phone पर, WhatsApp उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप Chat को सुरक्षित करने के लिए Touch ID के साथ-साथ Face ID पर भरोसा करने की अनुमति देता है। Face ID आधुनिक आईफोन मॉडल पर एकमात्र बायोमेट्रिक विकल्प है और इसलिए, IOS पर अभी के लिए समर्थन मौजूद है।

Conclusion 

यह Whatsapp का बहुत ही अच्छा Feature है जिसका उपयोग आप अपने डाटा के सुरक्षा के लिए कर सकते हैं। यह आपके एंड्राइड मोबाइल के लिए लॉन्च किया गया उपडेट है यह अपडेट 28 October 2019 को किया गया।


Related Post

PH meter in Hindi। PH मीटर क्या है और इसका उपयोग कैसे करते है 

सूक्ष्मदर्शी की संरचना एवं कार्य 

New tecnology Hyperloop train in Hindi

HISTORY OF TELEPHONE

Related Posts

Post a Comment