दैनिक समाचार पत्र क्या है What is daily news paper?

1. दैनिक समाचार पत्र क्या है - What is daily news paper?

नमस्कार दोस्तों आपके प्रश्न का उत्तर यह रहा -

उत्तर - समाचार पत्र संचार का एक माध्यम है समाचार पत्र को आजादी के लिए हमारे महान लेखकों ने बखूबी उपयोग किया था। 

समाचार के माध्यम से आप देश, विदेश और आस-पास की खबरे पा सकते हैं, समाचार एक प्रकार के मैगजीन की तरह ही है जो की एक समान्य या कहें रद्दी पेपर का बना एक कागज है जिसमें बहुत सारी खबरें छपी हों समाचार पत्र कहलाता है। 

पत्र शब्द इसमें शायद इसीलिए जुड़ गया होगा क्योंकि इसे पहले पत्र की तरह एक जगह से दूसरी जगह बांटा जाता था। हालांकि उस समय और अब भी इसके लिए डाकिये की जरूरत नहीं पड़ती लेकिन फिर भी इसके अंदर पत्र के गुण छुपे हुए हैं इसलिए इसे समाचार पत्र कहा जाता है। 

समाचार का संधि विच्छेद करने पर हमें पता चलता है सम + आचार सम अर्थात समान और आचार का अर्थ आचरण अर्थात जो पत्र सभी प्रकार की खबरों पर समान रूप से व्यवहार या आचरण करता है उसे समाचार पत्र कहते हैं। 

आइये अब देखें की दैनिक समाचार पत्र क्या है?

तो दैनिक समाचार पत्र भी समाचार का ही एक प्रकार है समाचार पत्रों के माध्यम से हमें हर दिन की खबर देखने को मिलती हैं और दैनिक समाचार पत्र में जो खबरें आप देखते हैं वह एक दिन पहले हो चुकी होती हैं तब हमें देखने को मिलती है। 

दैनिक समाचार पत्रों को बड़ी बड़ी न्यूज कंपनियों के माध्यम से चलाया जाता है जिसमें बहुत सारे पत्रकारों की आवश्यकता होती है। इसके लिए पूरा एक टीम बना होता है जो शोध करने के बाद हर दिन के खबरों को एक दिन बाद छापा करती हैं। 

दैनिक समाचार पत्र हर दिन आपको देखने को मिल ही जाते होंगे जिन्हें हमारे घर के पूर्वज लोग अखबार कहते हैं यही है आपका दैनिक समाचार पत्र। 

जैसे कोई घटना आज हुई है तो उसकी खबर समाचार पत्र में हमें कल देखने को मिलती है समाचार पत्र दैनिक होने से लोगों के लिए एक अच्छा ज्ञान अर्जन का साधन भी है। 

उम्मीद है आपको दैनिक समाचार पत्र के बारे में थोड़ी बहुत अच्छी जानकारी देखने को मिली होगी। बने रहिये हमारे साथ धन्यवाद !

Related Posts

Post a Comment