कृति काल-क्रम की दृष्टि से कौन-सा सही है?

 28. कृति काल-क्रम की दृष्टि से कौन-सा सही है? (UGC NET 2004)

(a) रामचंद्रिका - ललित ललाम - जगदविनोद - बिहारी सतसई 

(b) पल्ल्व - परिमल - लहर - नीरजा 

(c) वरदान - गबन - कंकाल - चित्रलेखा 

(d) कुल्लीभाट - अतीत के चलचित्र - माटी की मूरतें - पथ के साथी 

उत्तर - (d) कुल्लीभाट - अतीत के चलचित्र - माटी की मूरतें - पथ के साथी 

Key Point -

  • (a) First option 

रचना : रचनाकार 

  • रामचंद्रिका : केशवदास (1595 - 1617)
  • बिहारी सतसई : बिहारी (1595 - 1663)
  • ललित ललाम : मतिराम (1617 - 1793)
  • जगदविनोद : पद्माकर (1753 - 1833)
(b) Second option

रचना (रचनाकार) : प्रकाशन वर्ष 

  • पल्ल्व (पंत) : 1926 ई. 
  • परिमल (पंत) : 1929 ई. 
  • नीरजा (महादेवी वर्मा) : 1934 ई. 
  • लहर (प्रसाद) : 1935 ई. 

(c) Third option 

रचना (रचनाकार) : प्रकाशन वर्ष 

  • वरदान (प्रेमचंद) : 1921 ई. 
  • कंकाल (प्रसाद) : 1929 ई. 
  • गबन (प्रेमचंद) : 1931 ई. 
  • चित्रलेखा (भगवती चरण वर्मा) : 1934 ई. 

(d) Fourth option 

रचना (रचनाकार) : प्रकाशन वर्ष 

  • कुल्लीभाट (निराला) : 1939 ई. 
  • अतीत के चलचित्र (महादेवी वर्मा) : 1941 ई. 
  • माटी की मूरतें (रामवृक्ष बेनीपुरी) : 1946 ई. 
  • पथ के साथी (महादेवी वर्मा) : 1956 ई. 

Kriti kal-kram ki drishti se kaun-sa sahi hai?

वर्ष 2004 के यूजीसी नेट हिंदी साहित्य की परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्न उत्तर के लिंक निचे दिए गए हैं पढ़ें और आनंद लें यदि कोई सुझाव हों तो सोशल मिडिया के माध्यम से हम तक पहुंचे -

HINDI SAHITYA UGC NET 2004

  1. मैथिली का विकास किस अपभ्रंश से माना जाता है?
  2. कीर्तिलता किस भाषा की रचना है?
  3. संविधान के किस अनुच्छेद में हिंदी को संघ की राजभाषा घोषित किया गया है?
  4. आदिकाल में किस कवि ने अवहट्ट भाषा में रचना की?
  5. उत्तर भारत में भक्ति का प्रसार करने का श्रेय किसे प्राप्त है?
  6. सहजोबाई किस शाखा की रचनाकार हैं?
  7. 'उज्ज्वलनीलमणि' के रचयिता कौन है?
  8. 'चन्दायन' किस कवि की रचना है?
  9. दक्षिण भारत हिंदी प्रचार सभा, मद्रास की स्थापना किसने की?
  10. 'छायावाद' राष्ट्रीय सांस्कृतिक जागरण की काव्यात्मक अभिव्यक्ति है।
  11. कौन सी बोली पश्चिमी हिंदी की नहीं है?
  12. हिंदी भाषा के मानकीकरण का सचेष्ट प्रयास किस पत्रिका में किया गया है?
  13. 'अनुभूति की प्रामाणिकता' नयी कहानी-आंदोलन का प्रमुख आग्रह था।
  14. निम्नलिखित में से कौन सी बोली पूर्वी हिंदी की नहीं है?
  15. 'कल्पना' पत्रिका का प्रकाशन किस नगर से होता था?
  16. माध्यम पत्रिका का सम्पादक कौन है?
  17. रेखाचित्र और संस्मरण के बीच की विभाजक रेखा बहुत सूक्ष्म है।
  18. निम्नलिखित भाषाओं के विकास का सही अनुक्रम बताइए।
  19. निम्नलिखित कवियों का सही काल-क्रम बताइए।
  20. किस लेखिका ने पशु-पक्षियों पर केंद्रित रचना की है?
  21. इन कवियों में सही कालक्रम का निर्देश कीजिए।
  22. सही कृति-क्रम को पहचानिए।
  23. 'सेठ बांकेमल' किसकी रचना है?
  24. 'वारन हेस्टिंग का सांढ़' कहानी की रचना किसने की है?
  25. हिन्दी नाटकों के मंचन में 'यक्षगान' को प्रयोग किस निर्देशक ने किया?
  26. नील परिधान बीच सुकुमार, खिला...इन पंक्तियों में कौन-सा अलंकार है?
  27. निम्नलिखित आचार्यों के बीच क्रम में से कौन-सा काल-क्रम की दृष्टि से सही नहीं है?
  28. कृति काल-क्रम की दृष्टि से कौन-सा सही है?
  29. रचनाकर काल-क्रम में सही का निर्देश कीजिए।
  30. निम्नलिखित में से कृति काल-क्रम की दृष्टि से कौन-सा सही है?
  31. निम्नलिखित में से सही कृति काल-क्रम कौन-सा है?
  32. निम्नलिखित निर्गुण कवियों का सही काल-क्रम कौन-सा है?
  33. निम्नलिखित काव्य-पंक्तियों और कवियों को सुमेलित कीजिए।
  34. निम्नलिखित रचनाओं को कवियों के साथ सुमेलित कीजिए।
  35. निम्नलिखित में से अध्यायों के नाम और रचनाओं को सुमेलित कीजिए।
  36. निम्नलिखित ग्रंथों को आलोचकों के साथ सुमेलित कीजिए।
  37. निम्नलिखित नाटककारों और नाटकों को सुमेलित कीजिए।
  38. 'विखंडन' की अवधारणा का संबंध किस 'वाद' से है?
  39. वृन्द-सतसई की विषयवस्तु क्या है?
  40. 'चित्राधार' किसकी रचना है?
  41. 'मेरी तेरी उसकी बात' किसकी रचना है?
  42. ब्रजबुलि का प्रयोग कहाँ होता है?
  43. भारतेन्दु के अनुसार हिन्दी नयी चाल में कब ढली?
  44. निम्नलिखित में अर्थालंकार कौन-सा है?
  45. रामकथा पर आधारित काव्य कौन-सा है?
  46. 'छायावाद का पतन' किस लेखक की कृति है?
  47. इनमें कौन 'तार सप्तक' का कवि नहीं है?
  48. प्रश्न 48 - 50 पठित गद्यांश MCQ UGC NET HINDI 2004 

आप हमारे साथ अपना कीमती अनुभव जरूर शेयर करें ताकि हम आपको और बेहतर तरिके से समझ कर आपके लिए और अच्छा पोस्ट लिख सकें धन्यवाद !

Related Posts

Post a Comment